पन्ने से परदे तक – कहानी पिंजर और मोहल्ला अस्सी की : डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी



भारतीय साहित्य की दोंनों बहु चर्चित कृतियों का फिल्म के लिए लेखन कुछ आसान भी था और कठिन भी.
आसान इसलिए की दोंनों के पास एक पुख्ता ज़मीन थी.कथा की.चरित्रों की.चरित्रों  के विकास और उत्थन पतन की.और कथा के प्रवाह और चरित्रों में परिवर्तन की.
मुश्किल इसलिए की दोंनों की कथा का विस्तार और काल खंड विस्तृत था.दोंनों ही अपने समाज के इतिहास को अपने अंक में संजोये एक विशिष्ट काल और समाज की यात्रा पर ले जाते हैं.
पहले बात पिंजर की
अमृता प्रीतम की पिंजर में कथा का काल लगभग बारह साल से अधिक का है.
मूल कहानी सियाम ( वर्तमान थाईलेंड ) से प्रारंभ होती है.लगभग सन १९३५ का सियाम.कहानी की नायिका पूरो (उर्मिला मातोंडकर ) के पिता (कुलभूषण खरबंदा ) अपने परिवार सहित सियाम में रहते हैं.सन १९३५ के सियाम की पुनर्रचना खर्चीला भी था और सियाम के इतिहास और स्थापत्य का मेरा अध्ययन भी नहीं था.इसलिए विचार आया कि क्यों न परिवार की स्थापना अमृतसर में की जाये.यह आसान भी था और सियाम की तुलना में कम खर्चीला.१९३५ के अमृतसर की छबियाँ भी उपलब्ध थी और ऐसे बहुत से लोगों को ढूँढा भी जा सकता था जिन्होंने उस अमृतसर को देखा था.दूसरा यह मेरे अनुभव का हिस्सा भी था.हमारे परिवार रहते शहरों में थे पर विवाह के लिए गाँवों में जाते थे.लगभग ८० तक ऐसा आम तौर पर मैंने देखा था.आज स्थितियां दूसरी हैं.इसलिए पूरो के परिवार का पूरो के विवाह के लिए शहर अमृतसर से अपने गाँव छत्तोआनी (वर्तमान पाकिस्तान के एक गाँव में ) जाना मेरे लिए सहज और नैसर्गिक था.गाँव छत्तोआनी और रोजीरोटी कमाने का शहर अमृतसर.यह पहला बड़ा परिवर्तन स्क्रिप्ट में हुआ.
पर चुनौतियाँ और भी थी.मूल कथा में पूरो का भाई ( प्रियांशु चटर्जी ) छोटा है जो बड़ा होने पर बंटवारे के पहले अपने गाँव जाता है और रशीद (मनोज वाजपेयी) के खेतों को आग लगाता है.इसी समय वह अपनी पत्नी लाजो को उसके गाँव रत्तोवाल( वर्तमान पाकिस्तान का एक गाँव ) छोड़ आता है जो भारत पाकिस्तान के
विभाजन के दंगों में उठा ली जाती है.
लाजो (संदली सिन्हा ) मूल कहानी के रामचंद(संजय सूरी )की बहन है और रामचंद पूरो के अपहरण के बाद पूरो की बहन रज्जो (ईशा कोप्पिकर) से विवाह कर लेता है.
अमृता प्रीतम की कहानी में पूरो का भाई बंटवारे के बाद लाजो को लेने आता है ( सन १९५५ तक बंटवारे में जिन स्त्रियों का अपहरण हुआ था उन्हें उनके देश पहुँचाया गया था) और वह पूरो को भी पकिस्तान छोड़ अपने साथ चलने को कहता है.पूरो के इस समय बड़े बच्चे हैं.माता पिता को छोड़ सभी पात्र कहानी के अंत में आमने सामने हैं.पूरो,रशीद,रामचंद,पूरो का भाई त्रिलोक.मेरे सामने सबसे बड़ा सवाल था कि कहानी के इस मोड पर पूरो के सामने क्या चुनाव है.उसका मुल्क अब कहाँ हैं ? भारत या पकिस्तान ? अब पूरो रशीद के बच्चों की माँ है.इसलिए मैं चाहता था कि पूरो के लिए चुनाव और कठिन कर दिया जाये.यदि रामचंद अविवाहित रहता है तो पूरो वापस रामचंद के पास और भारत लौटने की उम्मीद कर सकती है.रामचंद के सामने भी प्रश्न खड़ा करना था कि यदि पूरो का भाई उसकी (रामचंद की) बहन को स्वीकार कर सकता है तो रामचंद क्यों नहीं.यह रामचंद के चरित्र का बड़ा भी करता है.रशीद के मन में भी दुविधा उत्पन्न करनी थी कि इस क्षण वह करे तो क्या करे ? क्षमा,प्रायश्चित,स्वीकृति,घृणा,प्रेम और आंसू सब एक साथ.
मैं यह स्थिति चाहता था इसलिए उम्र और रिश्तों के बड़े परिवर्तन मूल कहानी में किये.मेरी कहानी में पूरो का भाई बड़ा है.रामचंद विवाह नहीं करता.पूरो की छोटी बहन से रामचंद का चचेरा भाई विवाह करता है.इस तरह से अदला बदली के विवाह की परंपरा का निर्वाह भी हो गया और हर चरित्र की आयु के विकास से मैं बच भी गया.
आयु से बचने के मेरे अपने कारण हैं.मुझे मेक अप करने वाले कलाकारों पर बहुत भरोसा नहीं था.आज भी नहीं है.इसके अलावा हर कलाकार फिल्म में अपनी बढती हुई आयु का निर्वाह कर लेगा इसमें भी संदेह था.
इसके अलावा छोटे (उम्र से) कलाकारों की जगह बड़ों के आने से उनकी पहचान (एशोसिएशन) का भी संकट था.
यह तो बात कथा के मुख्य चरित्रों की थी.इसके अतिरिक्त बड़ी चुनौती थी कि अमृता प्रीतम के पिंजर की कथा के प्रवाह में स्त्री पर हो रहे अन्याय और उपेक्षा के कई रूप थे.पूरो और लाजो के अतिरिक्त मूल उपन्यास में एक छोटी बच्ची कम्मो और सक्कड़आली गांव की एक असहाय पगली की भी कहानी थी जो किसी नरपशु के द्वारा गर्भवती कर दी जाती है.फिल्म में इसके कई अंश बाद में काट दिए गए थे.संक्षेप में कई नारी पात्रों को लेकर अमृता प्रीतम ने नारी के एकाकीपन, उत्पीडन और शोषण की करुण कथा विभाजन की पृष्ठभूमि में लिखी थी.मेरे सामने चुनौती कथानक को छोटा करना था.उसमे कुछ हद तक में सफल भी रहा और कुछ हद तक असफल.दरअसल मैं अमृता प्रीतम के शब्दों के चुनाव,भावों की गहराई और अभिव्यक्ति से इतना अभिभूत था कि उसे जस का तस रख देने के मोह का संवरण नहीं कर सका.

अब मैं मूल लेखक के प्रति संवेनदशील भी हूँ और निर्मम भी.पटकथा लेखक को आवश्यकता पडने पर निर्मम होना चाहिए.
अमृता प्रीतम की कथा का प्रारंभ पूरो की पूर्व काल की स्मृतियों से होता है.पूरो गर्भवती है और उसे लग रहा है कि मानों उसके पेट में कोई कीड़ा रेंग रहा है.यह पूरो द्वारा रशीद के प्रति घृणा की अभिव्यक्ति थी.मैं यहाँ से अपनी कहानी नहीं कहना चाहता था.कारण था मैं देश,समाज,काल और चरित्रों को स्थापित करने के बाद उनकी कहानी कहना चाहता था.
इस प्रयास में कहानी /पटकथा का विस्तार बढ़ गया.शायद आज मुझे पिंजर की पटकथा वापस लिखनी हो तो मैं उसे बिलकुल अलग तरीके से लिखूंगा.अनुभव बहुत पाठ सिखाता है.मुझे आज अपने पिछले लेखन या निर्देशन में कई दोष दिखाई देते हैं.
जहाँ तक संवादों का प्रश्न था मैंने अमृता प्रीतम के कई मर्मस्पर्शी वाक्यों/संवादों को जस का तस रखने का प्रयत्न किया .उपन्यास में अमृता प्रीतम की  अभिव्यक्ति में,भाषा में एक खास अंदाज़ था,एक शैली थी.वे अपने पात्रों से परिचित थी.मेरे भीतर का संवाद लेखक वहीँ कूदा जहाँ कथा या चरित्रों को मैंने गढा था या उनका विस्तार किया था.
कथा,पटकथा और चरित्रों के बाद मेरे सामने बड़ी चुनौती विभाजन के काल के निर्माण की थी.मैं न पंजाब से हूँ न मैंने विभाजन की त्रासदी को भोगा है.इसलिए समकालीन समाज की राजनैतिक समझ और सामजिक स्थितियों को कहीं कहीं कहानी में बुना.
विभाजन पर लिखे इतिहास की महत्वपूर्ण किताबों को पढ़ा और अलग अलग राजनैतिक पक्षों को समझने की कोशिश हुई.कहीं कहीं एक दो पक्तियों में उसका उल्लेख भी किया और सुधि दर्शकों ने उसे पकड़ा भी.
विभाजन के काल को समझने के लिए मैंने हिंदी और कुछ अंग्रेजी साहित्य में विभाजन पर लिखी कहानियों को पढना प्रारंभ किया ताकि कहानियों में वर्णित समकालीन समाज से मैं परिचित हो सकूँ.मंटो,राजिंदर सिंह बेदी,मृदुला साराभाई  और दूसरे कई कहानीकारों की कहानियां,लघु कथाएं,संकलित कहानियां पढ़ी.इसी से समझ में आया कि वह एक ऐसा काल था जब हिंदू और मुसलमान स्त्रियां दुप्पटा भी अलग अलग तरीके से लेती थीं.हिंदुओं और मुसलमानों का पानी अलग-अलग  होता था.रेलवे स्टेशन पर हिंदुओं का नल और मुसलमानों का नल अलग होता था.कोयले से चलने वाली बसें होती थी.
कोयले से चलने वाली बस को बनाने के लिए मेरे कला निर्देशक सप्पल मुनीश और मैंने बहुत माथापच्ची की.सफल नहीं हुए.किसी तरह धुंए की चिमनी बना कर आभास उत्पन्न किया.विचित्र बात यह की मोहल्ला अस्सी की शूटिंग के बाद बनारस में एक सज्जन से मुलाकात हुई जिन्होंने कोयले से चलने वाली बस को देखा था और मुझे उसके काम करने के तरीके को समझाने का प्रयत्न किया.(खोज जारी रहती है )
संक्षेप में बस में बैठने के की सीटों से लेकर उस समय की टिकिटों के दाम और उनके चित्र तक मुनीश ने ढूंढें.काल को जिंदा करने की चाह में मुनीश ने बसों के रूट और बस चलाने वाली कंपनियों के नाम तक ढूंढ निकाले.इतिहास को जीवित करने की कोशिश में लाहोरी दरवाज़े की आस पास की दुकानों के नाम तक अमृतसर के बुजुर्गों से पूछकर कला निर्देशक सप्पल मुनीश ने ढूंढें.सोडे की कंचे वाली बोतलें लुधियाना से मंगवाई गयी.संक्षेप में विभाजन के समय के पंजाब और व्यवहार में आने वाली रोज़मर्रा की वस्तुओं के visual references को ढूँढने का हर संभव प्रयत्न किया
रशीद का घर मुंबई की फिल्म सिटी में लगाया गया था.पहले तय हुआ था कि हम लोग पंजाब या राजस्थान में किसी उपयुक्त जगह पर रशीद का घर ढूंढ लेंगे पर अंत में तय हुआ कि सेट पर काम करना ज्यादा सुविधाजनक होगा.इसलिए सेट मुंबई में लगा.गंगा नगर ने शूटिंग के दरम्यान मैंने एक बात नोट कर ली थी कि वहाँ मिटटी के घरों में गेहूं की भूसी को मिटटी में मिलाया जाता है और दीवारों पर वह भूसी दिखाई भी देती है.अब सवाल था कि मुंबई में भूसी कहाँ से मंगवाई  जाये.तमाम कोशिशों के बावजूद भी जब हम लोग भूसी न पा सके तो मुनीश ने घास को खूब बारीक़ काटा.सेट तैयार हुआ पर मेरी आँखों को वह भूसी तब भी नहीं दिखाई दे रही थी.मैंने मुनीश से कहा कि आँखें तो धोखा खा लेंगी पर मैं अपने मन को नहीं समझा पा रहा हूँ.मुझे मिटटी में वही भूसी देखनी है.केमेरामेन संतोष ठुण्डीयाल ने भी मुझे समझाया कि दर्शक यह फर्क नहीं पकड़ पायेगा.आखिर तय हुआ कि टेस्ट शूट करते हैं और पिछली शूटिंग से उसकी तुलना करते हैं.कुछ घंटों की बिना किसी कलाकार के शूटिंग की.टेली सिने पर फिल्म को ट्रांसफर किया और मशीन पर काम कर रहे विशेषज्ञ से भी पूछा.वह भी फर्क नहीं पकड़ पा रहा था.सभी खुश थे मुझे छोड़कर.मैं तैयार न हुआ.मैंने अलग अलग शहरों में अपने परिचितों को फोन किया कि मुझे गेहूं की भूसी चाहिए.आखिर एक रिश्तेदार ने आश्वासन दिया कि वे कुछ व्यवस्था करते हैं.हम लोग प्रतीक्षा कर ही रहे थे कि एक दिन योगानुयोग बड़ी नाट्यात्मक परिस्थितियों मुझे फिल्म सिटी में ही कुछ फेंकी हुई बोरियां मिल गयी.ये बोरियां नितिन देसाई ( मेरे पुराने कला निर्देशक ) द्वारा फेंकी हुई थी.फिल्म देवदास में उपयोग करने के लिए नितिन ने उन्हें मंगवाया था और जो बोरियां बच गयी थी उन्हें फेंक दिया गया था.भूसी मिलते ही पूरे सेट की प्लास्टरिंग फिर से हुई और मैंने राहत की सांस ली.यहाँ बता देने चाहूँगा कि उस वर्ष मुनीश सप्पल को कला निर्देशन और वेशभूषा के सारे पुरस्कार मिले.राष्ट्रीय पुरस्कार को छोड़कर.आज भी मुझे अफ़सोस है कि उस वर्ष मुनीश को राष्ट्रीय पुरस्कार नहीं मिला.पर पिंजर ने मुनीश को हिंदी सिने जगत के अग्रणी कला निर्देशक के रूप में स्थापित कर दिया.
इतनी ही मेहनत वेशभूषा को लेकर भी हुई.अधिकतर कपड़ा,चूडियाँ,गहने,हुक्के,लालटेनें और दूसरा सामान अमृतसर और मलेर कोटला से ख़रीदे गए.मुनीश स्वयं सिख परिवार से है.उसने अपने दादा दादियों की पुरानी तस्वीरें खंगाली.उसी के अनुसार कपडे बनवाये.मुझे आज तक समझ में नहीं आया कि उसके किस किस रिश्तेदार की तस्वीरें पिंजर में दीवारों पर टंगी है.
यहाँ मैंने कला निर्देशन का उल्लेख इसलिए भी किया है कि लेखक के साथ साथ काल निर्माण में उसकी बहुत बड़ी भूमिका रही है.
लेखक के दृष्टिकोण से पिंजर के सन्दर्भ एक खास बात का उल्लेख यहाँ करना चाहूँगा.जब मैं पिंजर लिख रहा था तो मेरे मन में पूरो का परिवार “आर्य समाजी” था.मेरे एक पंजाबी मित्र के यहाँ मेरा आना जाना था.वे आर्य समाजी थे.उनके परिवार के रहन सहन को मैं सन्दर्भ के रूप में देख रहा था.लेखन के समय मैं पूरो की माँ को साडी में देख रहा था और पूरो के पिता को टोपी पहने.पर मेरे मित्र और वेशभूषाकार(कला निर्देशक भी) का आग्रह था कि हम पूरो के पिता को पगड़ी पहने दिखाए और महिलाओं को सलवार कुर्ता पहने.बहुत बहसों के बाद हम लोगों ने तय किया कि हम पूरो के पिता को पगड़ी और उनके बेटे को थोडा आधुनिक दिखाए.पर मेरे मन में आर्य समाजी पूरो के पिता इस तरह प्रवेश कर गए थे कि   परिवार को आर्य समाजी दिखाया होता ? इतना ही नहीं फिर किसी दूसरे काम के सिलसिले में शोध करते समय विभाजन के पहले की कुछ महिलाओं के चित्र जो मेरे हाथ लगे जिसमे महिलाओं ने साडियां पहन रखी थी, मैंने मुनीश को दिखाए.
फिल्म पूरी हो गयी,रिलीज हो गयी,वर्षों बीत गए,पर सर्जन की यात्रा समाप्त नहीं होती.रचना की प्रक्रिया से जुड़े लोगों से मैं बार बार संवाद करता हूँ.मन में बसी हुई छबियाँ आसानी से नहीं मिटती.
पिंजर की लम्बाई मुझे खल रही थी.कई साथियों से पूछा क्या काटें ? सबके अलग अलग सुझाव.ठोस उत्तर मेरे पास भी नहीं था.क्या काटें ? यह प्रश्न मेरे अंतर में उतर गया था और पिंजर के रिलीज होने के कोई पांच साल बाद मैं एक सुबह अपने बिस्तर से उठा और कहा रील नंबर सिक्स !
रील नंबर सिक्स काट दो तो भी फिल्म को कोई फर्क नहीं पडता !
सिनेमा का शायद यही आनंद है कि लेखक निर्देशक पूरे जीवन अपने गढे हुए चरित्रों के साथ,छबियों के साथ यात्रा करता है....अपनी की जिंदगी की यात्रा के खत्म होने तक !!!!!!!!!
अब मैं यहाँ पिंजर को विराम देता हूँ और मोहल्ला अस्सी की ओर बढता हूँ

मोहल्ला अस्सी
पिंजर को रिलीज़ हुए वर्षों हो गए थे.
पृथ्वीराज रासो और कुणाल अवदान पर वर्षों काम किया.दोंनों फ़िल्में बनते बनते रह गयी.
तय किया कि अब कहानी वर्तमान से ढूंढूंगा.सबसे मुश्किल यही काम था.मुझे एक ऐसी कहानी की तलाश थी, जिसमे वर्तमान की कथा में अतीत भी जीवित हो.सभ्यता और संस्कृति का प्रवाह भी हो.अतीत और वर्तमान का संगम हो.पर ऐसी कहानी मिलेगी कहाँ ?
पढना जारी था.
समय दो हज़ार छः का था.उपनिषदों पर काम करने का प्रस्ताव मिला.दिसम्बर
२००६ में उपनिषद गंगा के पहले पांच प्रकरण लिखे और सन २००७ के प्रारंभ में लोकेशन ढूँढने के सिलसिले में बनारस जाने का पहला अवसर मिला.मैं इस अवसर की लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहा था.कारण था - मेरे पिता ने अपना अध्ययन बनारस में किया था.मुझे आज तक पता नहीं कि मेरे पिता राजस्थान से बनारस आकर कहाँ रहे होंगे.पर इतना निश्चित था कि इसी गंगा में वे सैकड़ों बार नहाये होंगे.इसलिए गंगा को देखना और उसके घाटों पर शूटिंग करना मेरे लिए न सिर्फ रोमांचक बल्कि कुछ कुछ तीर्थ यात्रा सा अनुभव था.पूर्वज जो दिखाई नहीं देते पर इसी गंगा,इसी मिटटी,शायद इन्हीं गलियों में वे चले होंगे.ये स्मृतियाँ मन के संताप को हर लेती हैं.मन भी कितना विचित्र है.जिनके जीते जी उनकी कीमत नहीं जानता,मरने के बाद उनकी स्मृतियों को हवा में,लहरों में,आकाश में ढूँढता है.
२००७ , अप्रैल में फिर दूसरी बार उपनिषद गंगा की शूटिंग के लिए बनारस गया और शायद इस यात्रा के दरम्यान हवाई जहाज़ की सीट की जेब में एक पत्रिका में काशी का अस्सी पर खेले गए नाटक “काशी नामा” की समीक्षा पढ़ी.उषा गांगुली द्वारा निर्देशित इस नाटक की एक छबि को देख मेरी निगाह चित्र पर थम  गयी और मैंने समीक्षा पढ़ डाली और भीतर से जैसे एक आवाज़ उठी अरे यह तो तुम्हारा विषय है !
काशीनामा,काशी का अस्सी की एक कहानी “पांडे कौन कुमति तोहें लागी” पर आधारित था.पर मैं “पांडे कौन कुमति तोहें लागी” नाम की पुस्तक ढूंढ रहा था.कुछ खोज बीन के बाद पता चला कि यह तो काशी का अस्सी की एक कहानी है.
काशी का अस्सी ले आया.पढने लगा.होठों पर हंसी,मन में गुदगुदी और मैं दंग ! हतप्रभ !!!!!!!
कौन हैं ये काशीनाथ सिंह ( काशीनाथ जी के शब्दों में सिंघवा )
रस का यह प्रवाह क्या है ? कहानी,लघु कथा,संस्मरण,रिपोर्ताज,या सब कुछ एक साथ ?
ऐसी रचना जिसमें आज भी है,कल भी है,न दिखाई देने वाला भविष्य भी हैं.हमारा वर्तमान और हमारे वर्तमान के समाज का इतिहास भी है.बाबा भोलेनाथ की काशी की तरह इसमें अतीत और वर्तमान, एक साथ सांस ले रहा है.बदल रही सभ्यता का इतिहास या लेखा जोखा.पर वह इतिहास जितना गंभीर भी नहीं.यह तो हंस रहा है.उतनी ही मासूमियत से जितनी काशीनाथ सिंह की मासूम हंसी हैं.कौन हंस रहा है ? काशीनाथ,या काशी का अस्सी.और पुस्तक के अंत होने पर “कौन ठगवा नगरिया लूटल हो” पर पहुंचते ही आपकी हंसी गायब !
कमाल है लेखक काशीनाथ सिंह.हंसते हंसाते,व्यंग्य करते हंसी के गायब होने की कहानी कहता है.
काशी का अस्सी में पांच कहानियां है.कहानियां हैं ? संस्मरण है ? बत रस है ? रिपोर्ताज है.यह मेरे लिए बड़ा प्रश्न नहीं था.
सवाल था इसमें तो कई कहानियां हैं.मैं कौन सी कहानी कहूँ ?
कौन ठगवा नगरिया लूटल हो सबसे मुश्किल कहानी है अपनी बुनावट में और कथ्य में.पर यह कहानी मैं कैसे कहूँ कि फिल्म के दर्शक को कहानी आसानी से समझ में आ जाये.सो उस कहानी को मैंने भविष्य के लिए छोड़ दिया.
कहानी कहने में सबसे आसान लगी “पांडे कौन कुमति तोहें लागी” पर उसकी चोट बड़ी थी.कहानी पढकर मुझे लगा कि इस कहानी को प्रारंभ और अंत की जरुरत है.कहाँ से लाएं प्रारंभ और अंत ?
जैसे जैसे,बार बार काशी का अस्सी पढता गया,लगने लगा कि काशी का अस्सी के फलक पर जो व्यक्ति छाया हुआ है वह है डॉ गया सिंह.पर कहानी डॉ गया सिंह की नहीं है.काशी का अस्सी को विचार की धार अस्सी के इसी लौह पुरुष से मिलती है.मेरी दृष्टि में काशी का अस्सी का नायक डॉ गया सिंह ही है और यदि उन्हें कहानी से निकाल दिया जाये तो काशी का अस्सी विचार के स्तर पर गिर सकती है.
कई बार पढने पर मुझे साफ़ साफ़ कुछ कहानियां दिखने लगी.मुझे समझ में आ रहा था कि काशी का अस्सी में एक फिल्म की नहीं बल्कि कई फिल्मों की
कहानियां छिपी हुई हैं.
इसमें एक कहानी धर्मनाथ पांडे कि है जो एक काशीनाथजी के अनुसार उनका काल्पनिक पात्र है.एक कहानी तन्नी गुरु की है और शायद एक और कहानी रामजी राय की है. डॉ गया सिंह सभी कहानियों में हैं पर वे किसी भी कहानी में नायक नहीं.डॉ गया सिंह आत्मा की तरह - है भी और नहीं भी.पर गया सिंह के बिना कोई कहानी कहना संभव भी नहीं.
इसलिए मैंने सबसे पहले “पांडे कौन कुमति तोहे लागी” पर फिल्म बनाने का निर्णय किया.केंद्र में यही कहानी और कथा के विस्तार,प्रारंभ और अंत के लिए उपन्यास से ही कुछ और प्रसंग लिए.कुछ मैंने गढे भी.डॉ गया सिंह,राधेश्याम ,वीरेंद्र श्रीवास्तव,तन्नी गुरु और दूसरे पात्रों की मदद से “पांडे कौन कुमति तोहें लागी” को केंद्र में रख पटकथा लिखी.
“पांडे कौन कुमति तोहें लागी” सिर्फ पांडे के पतन की कहानी नहीं है.यह हमारी वर्तमान सभ्यता के पतन की कहानी है.मेरी दृष्टि में मोहल्ला अस्सी में सिर्फ पांडे ही नहीं फिसला बल्कि हमारा समाज,हमारी राजनीति,हमारे सामाजिक संस्थान और हमारी शिक्षा की व्यवस्था,सब कुछ फिसली है.फिसला शब्द का प्रयोग इस लिए कर रहा हूँ कि फिसला हुआ आदमी फिर से खड़ा हो सकता है और सावधान हो सकता है.राह में और भी फिसलन आएँगी पर मनुष्य वही है जो गिरे और उठे.कहानी में काशीनाथ जी ने फिसलन दिखा दी.
इसलिए मेरी दृष्टि में आसान सी दिखने वाली इस कहानी में कई परतें हैं.व्यक्ति,समाज और राष्ट्र.शायद तीनों की कहानियां पांडे कौन कुमति तोहें लागी के अंतस में समायी हुई हैं.
उदारीकरण के बाद के बनारस की या कह लीजिए भारत की कहानी की एक झलक पांडे कौन कुमति तोहें लागी में है और उसका विस्तार और विवेचन “कौन ठगवा नगरिया लूटल हो” में.
पांडे कौन कुमति तोहें लागी पर पटकथा लिखने के बाद मैंने काशीनाथजी से कहा था कि असली चुनौती “कौन ठगवा नगरिया लूटल” हो लिखने में है पर मैं उसका सिरा नहीं पकड़ पा रहा हूँ.पर मैं आसानी से हार मानने वाला नहीं.यदि डॉ गया सिंह पूरे काशी के अस्सी में विचारवान के रूप में उभरते हैं तो तन्नी गुरु एक आदर्शवादी,सरल,सहज,और निष्कपट व्यक्ति के रूप में.इस आदमी की कहानी कहना जरुरी है और तीन वर्षों की जद्दोजहद के बाद आखिर मैं तन्नी गुरु को पकड़ पाया(डॉ गया सिंह के साथ) और उसकी पटकथा भी लिख ली.
मेरी पत्नी मंदिरा ने तन्नी गुरु की कहानी पढने के बाद मुझसे पूछा कि आपने यह कहानी पहले क्यों नहीं लिखी.मेरा उत्तर था कौन ठगवा को समझने के पहले पांडे की कहानी को लिख देना जरुरी था.सृजन की यात्रायें ऐसे ही होती है. “कौन ठगवा नगरिया लूटल हो” का विषय पहली चार कहानियों से बिलकुल अलग है फिर भी उसमे बदल रहे देश, काल और समाज की निरंतरता है.पहली चार कहानियों के कुछ चरित्र भी हैं.पर कथ्य में यह कहानी,मेरी दृष्टि में सभी कहानियों को पीछे छोड़ देती है.हमारे जीवन,समाज और देश में बाज़ार की घुसपैठ और उससे चरमरा रहे रिश्ते और मूल्य ! उदारीकरण,बाजारवाद या उपभोक्ता संस्कृति ( यदि संस्कृति कहा जा सके तो ) से परिवार और समाज के हो रहे विघटन की और हमारे भविष्य की तस्वीर है “कौन ठगवा नगरिया लूटल हो”.ठग घर में ही बैठा है.साथ साथ चल रहा है.पर हम जान कर भी उसे अनदेखा कर रहे हैं. “काशी का अस्सी” की ज़मीन गंगा की मिटटी है, बहुत उपजाऊ है.न जाने भविष्य के सर्जक इसमें क्या क्या उगाए.इसलिए इसकी बात मैं यही छोड़ देता हूँ और मोहल्ला अस्सी के लेखन और उसके के बाद की प्रक्रिया पर लौटता हूँ.
मेरे पास धर्मनाथ पांडे का चरित्र था.वे सुबह घाट पर बैठते हैं और बाद में संस्कृत पाठशाला में पढ़ाते हैं.कहानी की पंक्तियों को ही मैंने कई दृश्यों में रूपांतरित कर उनकी कथा को विस्तार दिया.कहानी में पांडेजी के पड़ोसियों का उल्लेख है पर वे कहानी के क्रिया कलाप में दिखाई नहीं देते.इसिलए मैंने उनके पडोसी पंडों के पात्र गढे.पांडेजी की कहानी में पर्याप्त सामग्री (मसाला) था.
पांडेजी की पत्नी सावित्री है.जग्गू मल्लाह की पत्नी रामदेई को और विस्तार दे दोंनों को एक दूसरे के सम्मुख और नजदीक लाया और अंत तक इस पात्र को ले गया.
कन्नी गुरु के लिए भी मुझे एक प्रारंभ,मध्य और चरम या अंत चाहिए था.उसके चरित्र के विकास में भी कोई समस्या नहीं हुई.
पर मुझे अभी भी एक पात्र की तलाश थी.जो कहानी के समय में हो रहे परिवर्तन को रेखांकित कर सके.यह पात्र मुझे काशी का अस्सी के लाढेराम में मिला.लाढेराम(नेकराम) और केथेरीन की कहानी को मैंने कथा के मुख्य सूत्र में गूंथ दिया और इस प्रकार मेरे पास तीन मुख्य पुरुष चरित्र तैयार हो गए.ये थे धर्मनाथ पांडे,कन्नी गुरु और नेकराम शर्मा या मूल कहानी का लाढेराम.
पर यदि अस्सी की कहानी हो और उसमे पप्पू की चाय की दुकान और डॉ गया सिंह न तो क्या अस्सी और क्या काशी !
इसलिए मेरे लिए जरुरी हो गया था कि मैं चाय की दुकान को केंद्र में लाऊं.जिन्होंने ने भी काशी का अस्सी पढ़ा है वे पप्पू की दुकान से परिचित होंगे ही.पप्पू की दुकान से भांग के साथ विचारों की भी गोलियाँ दागी जाती है.पप्पू की यह दुकान काशी का अस्सी का अभिन्न अंग हैं.इसके बिना अस्सी की कल्पना संभव नहीं है पर समस्या यह थी कि पांडे कौन कुमति तोहें लागी में धर्मनाथ पांडे पप्पू की दुकान पर दिखाई नहीं देते.इसलिए मैं पांडेजी को पप्पू की दुकान पर ले गया.और उसी के साथ पप्पू की दुकान फिल्म का अहम और अभिन्न हिस्सा बन गयी.
पप्पू की दुकान के आते ही डॉ गया सिंह,कौशिक जी,वीरेंद्र श्रीवास्तव,रामजी राय,राधेश्याम आदि चरित्र पांडेजी की कहानी में प्रवेश कर गए.
अब मेरे पास मोहल्ला अस्सी की कहानी कहने के तीन धरातल या परतें थी.पहली परत व्यक्ति धर्मनाथ पांडे की.दूसरी परत उसके समाज की जो पप्पू की दुकान है और तीसरी परत देश और दुनिया में हो रही हलचल की, जिस पर पप्पू की दुकान में चर्चा,बहस और लड़ाइयां होती हैं.इस तरह से व्यक्ति से समाज और समाज से देश का एक सूत्र हाथ में आ गया और उसी के साथ व्यक्ति,समाज और देश में हो रहे मूल्यों के पतन की कहानी.मूल्य चाहें वे व्यक्तिगत(नैतिक) हो,सामाजिक हो या राष्ट्रीय हो.यही पांडेजी की कहानी “मोहल्ला अस्सी” की ताकत है.
पप्पू की दुकान के केंद्र में आते ही जो सबसे बड़ा फायदा हुआ वह था “काल /समय” का.मेरी सभी कहानियों में काल केंद्र में होता है.नायक होता है.जैसे के पिंजर में विभाजन का समय.उसी तरह मोहल्ला अस्सी में १९८६ के बाद का समय.पप्पू की दुकान की बहसें, अपने समय के संघर्ष,राजनैतिक उठा पटक और समाज के सुख दुःख को मुखरित करती हैं.हिंदी फिल्मों में ज्यादातर समाज और देश गायब रहता है.काशी का अस्सी में समाज और देश की त्रासदी और पीड़ा की अभिव्यक्ति है.मोहल्ला अस्सी में उसका एक पक्ष उजागर होता है.सारे मुद्दे एक साथ एक ही फिल्म में लाना संभव नहीं होता और कई बार वह मूल कथा से भटका भी देता है इसलिए मैंने पांडेजी के माध्यम से मूल्यों के ह्रास की कहानी को चुना और तन्नी गुरु को अगली फिल्म के लिए छोड़ दिया.
मोहल्ला अस्सी की कहानी पांडेजी की कहानी हैं.इसमें कई पात्र हैं जो काशी का अस्सी में मौजूद हैं और काशी का अस्सी के कई पात्र मोहल्ला अस्सी से नदारद हैं.कुछ नए पात्र मैंने जोड़े भी हैं.
संक्षेप में कथा का सूत्र “पांडे कौन कुमति तोहें लागी” और काशी का अस्सी के मोतियों जैसे कई अनोखे पात्र.मेरी माला बन गयी थी.
वास्तव में पूरा का पूरा काशी का अस्सी इतने रोचक प्रसंगों और चरित्रों से भरा पड़ा है कि जी चाहता कि सभी को एक ही फिल्म में ड़ाल दिया जाये.पर वह संभव भी नहीं.इसलिए पूरी निर्ममता से बहुत सारे चरित्रों और प्रसंगों को मैंने छोड़ दिया जो पांडेजी की कहानी कहने में सहायक नहीं थे.
अब बात संवाद की.काशी का अस्सी की जान तो उसकी भाषा है,चरित्रों के शब्द हैं जो किसी मिसाईल की तरह चलते हैं.उपन्यास के किसी भी पात्र को उठा लीजिए,चाहे कौशिकजी हों, वीरेंद्र श्रीवास्तव हों या डॉ गया सिंह.सब एक से बढ़कर एक.इसलिए मैं चाहता था कि काशी का अस्सी के शब्द या संवाद जहाँ तक बन पड़े जस के तस रखे जाएँ.कुछ गालियों को छोड़कर.
वास्तव में मैंने मोहल्ला अस्सी में कथा और संवादों का संकलन किया है.फिल्म की भाषा में कहूँ तो मेरे पास काशी का अस्सी के रूप में एक ऐसी असंकलित फिल्म है जिसकी लम्बाई कई घंटों की है और अब मुझे उसमें से दो-सवा दो घंटे का फुटेज ( सामग्री ) निकालनी है.और मजेदार बात यह कि बाकी बची हुई सामग्री से एक दूसरी कथा भी रची जा सकती है.पर संकलन का काम आसान भी नहीं होता.बार बार पढना और बार बार लिखना.मोहल्ला अस्सी का शूटिंग ड्राफ्ट बारहवां था.यानी बारह बार उसमें परिवर्तन किये गए.कुल मिलाकर काशीनाथ जी के शब्दों को ही मैंने अपनी अभिव्यक्ति का माध्यम बनाया.
यहाँ एक बात कह देना चाहूँगा कि मेरे कई फिल्मकार मित्र जिन्होंने काशी का अस्सी को पढ़ा है.उन्होंने मुझसे पूछा कि इस उपन्यास पर फिल्म कैसे बन सकती है.मेरा उत्तर था इस पर एक से अधिक और सार्थक फ़िल्में बन सकती हैं.
एक बार पटकथा तैयार होने के बाद चुनौती थी पप्पू की दुकान और अस्सी की गलियों में शूटिंग कैसे हो ?
पप्पू की दुकान इतनी छोटी है कि उसमे प्रकाश की व्यवस्था करना लगभग नामुमकिन था और दुकान भी भीडभाड वाले इलाके में.सो यह बात तो तय थी पप्पू की दुकान का मुंबई में सेट लगाना होगा.पर अस्सी की पांडेजी के घर की गली का क्या करें ?
संकरी गलियों में भीड़ का डर और शूटिंग देखनेवाले दर्शकों का दबाव बना रहता है और उस पर बनारस जैसे संवेदनशील नगर में कभी भी दुर्घटना हो सकती है.इसलिए मैंने तय किया कि अस्सी या बनारस की एक गली भी मुंबई में ही लगाई जाये.
पप्पू की दुकान,निर्देशक और कला निर्देशक के लिए चुनौती थी.दुकान के सामने की सड़क बनवाई गई और दुकान को हुबहू बनाया गया.सिर्फ एक परिवर्तन मैंने निर्देशक के अधिकार से किया कि दुकान की एक दीवार तोड़ दी जाये ताकि सड़क पर हो रही गतिविधियां दिखाई दें.वरना बंद दीवारों (स्पेस) में एक समय के बाद दर्शकों को भी मानसिक घुटन का आभास होता है.पप्पू की दुकान का नल,सामने बहती नाली,नाली पर जाली,भट्टी,भट्टी के सामने का पंखा सब कुछ दुकान में जैसा है वैसा ही.
अब दुकान को भरना था.हिंदी फिल्मों की एक समस्या वस्तुओं की “एजिंग” या आयु की होती है.अधिकतर वस्तुएँ नयी नयी दिखती हैं.इसलिए मैंने पप्पू के बेटे अशोक से बात की.मैंने अशोक से कहा कि पप्पू की दुकान की पुरानी वस्तुएँ जैसे की चाय बनाने के बर्तन,छलनी,केतली,गिलास,पक्कड,और ऐसी ही दूसरी चीज़ें हमें दे दी जाये और उसके बदले में वे नयी वस्तुएँ हमसे ले ले.अशोक ने एक पल की भी देरी किये बिना हाँ कह दिया.
इसी तरह पुराने हाथ रिक्शा,हाथ गाड़ी,साईकिल,पूजा की सामग्री और बाज़ार का दूसरा सामान बनारस से ही ख़रीदा गया.मुनीश सप्पल के पुराने सहयोगी भूपेन सिंह ने कला निर्देशक की कमान संभाल रखी थी.
अस्सी और पप्पू की दुकान को परदे पर जीवित करने का छायाकार विजय अरोरा के मन में ऐसा उत्साह कि उन्होंने बनारस में पप्पू की दुकान में रात में रोशनी की तीव्रता(इंटेंसिटी) को अपने उपकरणों से मापा और मुंबई में उसी प्रकार की रोशनी को रिक्रिएट करने की कोशिश की.
अस्सी और बनारस में लगातार चल रहे विभिन्न स्वरों,ध्वनियों के कोरस को ध्वनि संयोजक अरुण नाम्बिआर ने फिल्म के संकलन हो जाने के बाद अस्सी और बनारस में घूम घूम कर रेकोर्ड किया.फिल्म में पार्श्व में जो ध्वनियाँ दर्शक सुनेगा वे अस्सी और बनारस की ही होंगी.
संगीत निर्देशन के लिए संगीतकार अमोद भट्ट ने काशीनाथ जी से भी बनारस जाकर संगीत के सन्दर्भ में लंबी चर्चा की और कुछ लोक गीतों को बनारस में ही रेकोर्ड किया.
मोहल्ला अस्सी जल्दी ही आपके सामने आएगी और मुझे उम्मीद है कि उस पर लंबी बहस के अवसर हमें मिलेंगे.

Comments

Anonymous said…
Srijnatmak Anubhavon ki shabdon me bahut sunder abhivyakti...I m always learning from u sir...Feeling proud n lucky to work wid u in Muhalla Assi...thanks you sir.
- Arihant Anuraagi
Unknown said…
हम सबको इस फिल्म का इंतजार है।
sushant jha said…
उत्तम पोस्ट। शायद आपने इंटरव्यू के आधार पर इसे लिखा है। एक सांस में पढ़ने लायक। बधाई।
Rajeev Agarwal said…
Very interesting!
Bhavana Lalwani said…
dwiwedi ji ki kahani khud unhi se sun na .. behad exiting hai.
Unknown said…
ई सिनेमा पर्दा पे अइतै बनारस के धरती डोल जाई.. ट्रेलर देख कर ही मूवी के हिट होने का अंदाजा लग गया..
Unknown said…
आप उत्तम दर के मादरचोद हो द्विवेदी जी और आपकी बहन चोदाई में तो बहुते मजा आई और वो अब भीrandiye है या किसी और से गांड मरवा के माँ चुदवा रही है , अगर भगवन शंकर भोसड़ीका बोले सकें तो हम तो साधारण मनुष्ये हैं और आप तो महान कलात्मक आदमी हो आपकी और आपके पिताजी की गांड में गोभी का डंठल तो जाता ही होगा भाई काशी में बगैर गाली के कैसा आशीर्वाद और प्यार कैसा तुम तो बिलकुल ही लंड के बाल हो साले हरामी सूअर ! आप एक महान दिग्दर्शक हो ! आपको प्रणाम
bahut he badiya jankari di hai apne.

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