सितारों का भी होता है संडे

-अजय ब्रह्मात्‍मज

खुश हों कि आज नए साल की शुरुआत रविवार से हो रही है। संडे यानी सुकून का डे। देर से उठना, आराम से नाश्ता-पानी करना.. परिवार के जरूरी काम निबटाना, दोस्तों-रिश्तेदारों के घर जाना या उन्हें बुलाना, बीवी/शौहर और बच्चों के साथ फिल्म का प्रोग्राम बनाना। पर क्या आपकी इस छुट्टी को खुशगवार बनाने वाले फिल्म स्टारों की जिंदगी में भी संडे होता है या फिर वे दिन-रात काम में ही मशगूल रहते हैं और उन्हें संडे की भी सुध नहीं रहती?

सलमान खान के लिए तो हर दिन संडे होता है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उनकी तरह निश्चिंत और बेफिक्र कोई स्टार नहीं है। अगर रात भर शूटिंग कर रहे हों तो अलग बात है, अन्यथा सलमान खान आराम से दिन के लिए तैयार होते हैं। कई दफा तो मूड सही नहीं रहा तो शूटिंग रद्द करने में उन्हें देरी नहीं होती। सलमान खान आराम और फुर्सत के लिए संडे का इंतजार नहीं करते।

इनके विपरीत आप अक्षय कुमार से रविवार को काम नहीं ले सकते। बेटे आरव के जन्म के बाद उन्होंने नियम बनाया कि वे पूरा रविवार बेटे आरव और बीवी ट्विंकल के साथ बिताएंगे। उनकी मां भी साथ रहती हैं तो थोड़ा समय मां के लिए भी रिजर्व रहता है।

शाहरुख खान के बच्चे आर्यन और सुहाना छोटे थे तो वे भी कोशिश करते थे कि संडे का दिन 'मन्नत' में या बच्चों के मन से गुजारा जाए। रा.वन के निर्माण और वितरण तथा डॉन-2 के प्रचार में बढ़ी व्यस्तता के कारण पिछले दर्जनों रविवारों से वे समय नहीं निकाल सके हैं। शाहरुख इतने बड़े स्टार हैं कि हफ्ते के किसी भी दिन को संडे बना लेते हैं और निमंत्रण पाने पर फिल्म इंडस्ट्री के उनके दोस्त अपने बिजी शेड्यूल कैंसिल कर उनके संडे को फन डे में बदल देते हैं। यह दबदबा सभी फिल्म स्टारों को हासिल नहीं है।

उल्लेखनीय है कि शादी के बाद स्टारों की जिंदगी में तब्दीली आती है। बीवी/शौहर और बच्चों को पर्याप्त समय देने का खयाल अब घर कर गया है, इसलिए उनकी दैनदिनी में संडे शेड्यूल होने लगा है। शादी के बाद रितिक रोशन का रूटीन बदला है। बच्चों के आने के बाद वे भी संडे ऑफ लेने लगे हैं। संजय दत्त शादी के बाद घर पर ज्यादा समय बिताने लगे हैं। बच्चों की पैदाइश के बाद तो वे अग्निपथ की शूटिंग के दौरान हर संडे को चार्टर्ड फ्लाइट से मुंबई आ जाते थे। बेटी बी के आगमन के बाद अभिषेक बच्चन की कोशिश रहती है कि वे ज्यादा से ज्यादा समय घर पर बिताएं।

इधर शूटिंग के दरम्यान साप्ताहिक छुट्टी पर ध्यान दिया जाने लगा है। अब शूटिंग शेडयूल में खयाल रखा जाता है कि टेक्नीशियन और आर्टिस्ट को हफ्ते में एक दिन छुट्टी मिले। कोशिश रहती है कि छुट्टी संडे को ही हो। वैसे मुंबई में स्टूडियो हर दिन खुले रहते हैं। वे संडे को भी बंद नहीं होते। श्याम बेनेगल की यूनिट उनके अनुशासन को सम्मान देती है, क्योंकि उनकी हर फिल्म की शूटिंग में संडे को छुट्टी रहती है। इतना ही नहीं उनकी कोशिश रहती है कि आर्टिस्ट और टेक्नीशियन को भी एक शिफ्ट से ज्यादा काम नहीं करना पड़े।

बिपाशा बासु साप्ताहिक अवकाश चाहती हैं। यह अवकाश हफ्ते के किसी भी दिन हो सकता है। मुंबई में रहने पर वे छुट्टी का दिन अपनी बहन और भतीजी के साथ बिताती हैं। करीना कपूर के लिए कोई संडे नहीं होता। मुंबई हो या आउटडोर, वे छुट्टी या शूटिंग ऑफ के दिन प्रोडक्ट एंडोर्समेंट या एड फिल्मों की शूटिंग करती हैं। हां, फुर्सत मिले तो सैफ या समाइरा [करिश्मा कपूर की बेटी] के साथ उनका समय गुजरता है। कट्रीना कैफ भी करीना के नक्श-ए-कदम पर चलती हैं। वे भी हमेशा व्यस्त रहना चाहती हैं। संडे या छुट्टी के दिन फिल्मों और प्रोडक्ट से संबंधित दूसरे काम निबटाए जाते हैं। शबाना आजमी को संडे को कोई काम मंजूर नहीं होता। वह संडे का दिन अपनी मां शौकत आजमी के साथ गुजारती हैं। मां-बेटी का ऐसा प्रेम कम परिवारों में दिखाई पड़ता है। प्रियंका चोपड़ा छुट्टी और संडे का इस्तेमाल अपने शौक पूरे करने में लगाती हैं। उनकी राय है कि जब थक जाओ, आराम कर लो। धीरे-धीरे वे इस पोजीशन में आ गई हैं कि अपनी सुविधा से आराम कर लें।

Comments

Popular posts from this blog

लोग मुझे भूल जायेंगे,बाबूजी को याद रखेंगे,क्योंकि उन्होंने साहित्य रचा है -अमिताभ बच्चन

फिल्‍म समीक्षा : एंग्री इंडियन गॉडेसेस

Gr8 Marketing turns Worst Movies into HITs-goutam mishra