दबंग 2 की धमक

सलमान की दबंग 2;अजय ब्रह्मात्‍मज
सलमान खान की 'दबंग 2' 21 दिसंबर को रिलीज होगी। इसके निर्माता-निर्देशक उनके भाई अरबाज खान हैं, लेकिन 'दबंग 2' शुरू से आखिर तक सलमान खान की ही फिल्म रहेगी। अभी की स्थिति में आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, अजय देवगन और अक्षय कुमार की फिल्मों का निर्देशक गौण हो जाता है। इन स्टारों का स्टार पॉवर इतना तगड़ा और जोरदार है कि दर्शक परवाह नहीं करते। उन्हें निर्देशकों के नाम और उनके पुराने काम की सुध नहीं रहती। उनके लिए स्टार ही काफी होता है। अपना चहेता स्टार..।
स्टारडम और स्टार पॉवर की बात करें, तो अभी सलमान की टक्कर में कोई नहीं है। 'वांटेड' के बाद निरंतर सफलता का स्वाद चख रहे सलमान खान पर दर्शकों की मेहरबानी बनी हुई है। उनकी नई फिल्मों का निर्देशक कोई भी हो, नाम उन्हीं की दांव पर लगता है। 'दबंग 2' के मामले में यह दांव कुछ बड़ा और जोखिमपूर्ण हो गया है।
'दबंग' के लगभग दो साल बाद आ रही 'दबंग 2' के रिस्क फैक्टर की बात करें, तो सबसे पहला जोखिम अरबाज खान का निर्देशक बनना है। पहली 'दबंग' के निर्माता अरबाज खान 'दबंग 2' के निर्माता होने के साथ निर्देशक भी हैं। ऐसा नहीं था कि उनका नाम पहले से तय था। आरंभ में चर्चा थी कि अभिनव कश्यप ही 'दबंग 2' का निर्देशन करेंगे। तैयारी चल रही थी। फिर अभिनव और सलमान के बीच मतभेद और मनमुटाव हुआ। जितने मुंह, उतनी बातें..। अभिनव के अलग होने की वजह ठीक-ठीक नहीं बताई गई। स्वयं अभिनव ने भी इस मामले में सफाई देने की जरूरत नहीं समझी। इतना ही कहा गया कि सलमान खान के साथ फिर से काम करने की चाहत के बावजूद अभिनव 'दबंग' की ही कहानी को आगे नहीं ले जाना चाहते थे। वे नए विषय पर नई फिल्म करना चाहते थे। कानाफूसी यह भी रही कि फिल्म के विभिन्न अधिकारों की शेयरिंग पर एकमत नहीं होने से यह अलगाव हुआ। बहरहाल, अभिनव के अलग होने के बाद निर्देशन का जुआ अरबाज ने अपने कंधों पर ले लिया।
निर्देशक के तौर पर 'दबंग 2' अरबाज की पहली फिल्म होगी। पिछले पंद्रह सालों से अभिनेता के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय अरबाज पहचान बनाने में असफल रहे। उन्हें सलमान के छोटे भाई के रूप में ही पेश किया जाता रहा। फिल्मों के दूसरे-तीसरे और साइड रोल के ऑफर से तंग आकर अरबाज ने फिल्मों में एक्टिंग असाइनमेंट लेना ही कम कर दिया। तीनों भाइयों में अपेक्षाकृत कम सफल अरबाज के लिए 'दबंग' का निर्माण सुनहरे अवसर की तरह आया। अपने भाइयों का करिअर बनाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति में लाने की जिम्मेदारी सलमान निभाते रहे हैं। उन्होंने अपनी बहन और बहनोई की फिल्म में भी इसी गरज से काम किया।
'दबंग' का एक और किस्सा है। इस किस्से के बारे में कम लोग जानते हैं। जानकार बताते हैं कि 'दबंग' की मूल कहानी दिलीप शुक्ला ने लिखी थी, जिसे अभिनव कश्यप ने अपने ढंग से विकसित किया था। संयोग ऐसा हुआ कि पहली 'दबंग' के निर्माण के समय ही दिलीप शुक्ला फिर से जुड़ गए। उसमें उन्हें लेखक का भी क्रेडिट मिला। उनके पास 'दबंग' के सिक्वल का आइडिया था। वह आइडिया सलमान को पसंद आया। सलमान पहली बार किसी सिक्वल में काम कर रहे हैं। 'दबंग 2' की कामयाबी सलमान की अन्य फिल्मों के सिक्वल और फ्रेंचाइजी की जमीन तैयार करेगी।
फिल्म के कलाकारों में सलमान और सोनाक्षी सिन्हा रिपीट हो रहे हैं। सोनू सूद की जगह प्रकाशराज आ गए हैं। नई कहानी में कुछ नए किरदार भी जुड़े हैं। बताते हैं कि 'दबंग 2' में उत्तर भारत का परिवेश अधिक मुखर और स्पष्ट होगा। यह विशेषता एक जोखिम भी है, फिर भी 'दबंग 2' की धमक महसूस की जा रही है। ट्रेड पंडित बता रहे हैं कि इसकी कामयाबी सुनिश्चित है। दर्शक पहले से तैयार हैं। अगर अरबाज ने सामान्य निर्देशन भी कर दिया होगा, तो सलमान का स्टार पॉवर 'दबंग 2' को पहले हफ्ते में ही 100 करोड़ के क्लब में शामिल कर देगा। सलमान के लिए नई चुनौती है कि उनकी 'दबंग 2' का कलेक्शन 'एक था टाइगर' को पार करे। दरअसल, इस चढ़ाई का अंत नहीं है, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री और सारे स्टार इसी दिशा में बढ़ रहे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

लोग मुझे भूल जायेंगे,बाबूजी को याद रखेंगे,क्योंकि उन्होंने साहित्य रचा है -अमिताभ बच्चन

फिल्‍म समीक्षा : एंग्री इंडियन गॉडेसेस

Gr8 Marketing turns Worst Movies into HITs-goutam mishra