बनारसी अंदाज में सनी देओल

-अजय ब्रह्मात्‍मज

धोती-कमीज में चप्पल पहने बनारस की गलियों में टहलते सनी देओल को देख कर आप चौंक सकते हैं। उनका लुक भी बनारस के पडों की तरह है। वास्तव में सनी देओल ने यह लुक डॉ. चद्रप्रकाश द्विवेदी की फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' के लिए लिया है। क्रासवर्ड एंटरटेनमेंट के बैनर तले बन रही इस फिल्म के निर्माता लखनऊ के विनय तिवारी हैं। हिंदी प्रदेश के विनय तिवारी की यह पहली फिल्म है। उन्होंने काशीनाथ सिह का उपन्यास 'काशी का अस्सी' पढ़ रखा था, इसलिए जब डॉ. चद्रप्रकाश द्विवेदी ने उनके सामने इसी उपन्यास पर फिल्म बनाने का प्रस्ताव रखा, तो वह सहज ही तैयार हो गए।

मुंबई की फिल्मसिटी में मदिर के सामने 'मोहल्ला अस्सी' का सेट लगा है। पप्पू के चाय की दुकान के अलावा आसपास की गलियों को हूबहू बनारस की तर्ज पर तैयार किया गया है। किसी बनारसी को मुंबई में अस्सी मोहल्ला देखकर एकबारगी आश्चर्य हो सकता है। पिछले दिनों काशीनाथ सिह स्वय सेट पर पहुंचे, तो सेट देख कर दंग रह गए। स्थान की वास्तविकता ने उन्हें आकर्षित किया। अपने उपन्यास के किरदारों को सजीव देखकर वह काफी खुश हुए थे। फिल्म निर्माण की प्रक्रिया से मुग्ध होकर उन्होंने कहा, 'मैंने वास्तविक किरदारों को उपन्यास का चरित्र बनाया। अब ये चरित्र फिर से पर्दे पर सजीव होंगे। मैं रोमाचित हूं।'

डॉ. चद्रप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि फिल्म का अगला शेड्यूल बनारस में होगा। 'यमला पगला दीवाना' से दर्शकों के बीच लौटे सनी देओल इस फिल्म को लेकर बहुत उत्साहित हैं। उनका मानना है कि 'मोहल्ला अस्सी' उनके पिता धर्मेन्द्र की फिल्म 'सत्यकाम' की तरह अर्थपूर्ण और मनोरंजक होगी। यह फिल्म करवट ले रही सदी के समय के बनारस का बखान करती है। एक तरह से बदल रहे हिंदुस्तान की भी इस कथा में झलक मिलती है। सनी देओल के साथ साक्षी तवर, सीमा आजमी, रवि किशन, मुकेश तिवारी, राजेन्द्र गुप्ता, सौरभ शुक्ला, अखिलेन्द्र मिश्र आदि इस फिल्म में प्रमुख भूमिकाएं निभा रहे हैं।


Comments

satykaam ki tarah hogi to nihsandeh bahut hi achhi hogi...
Satya Vyas said…
to kassi ka assi se hi

jo maja banaras me
na perish me na faras me

Popular posts from this blog

लोग मुझे भूल जायेंगे,बाबूजी को याद रखेंगे,क्योंकि उन्होंने साहित्य रचा है -अमिताभ बच्चन

फिल्‍म समीक्षा : एंग्री इंडियन गॉडेसेस

Gr8 Marketing turns Worst Movies into HITs-goutam mishra