रामू की '...आग

चवन्नी को वह पहला दिन याद है.राम गोपाल वर्मा की फैक्ट्री के आगे टीवी चैनलों को ओबी वैन लगाने की jagah नहीं मिल रही थी.कानोकान सभी को खबर लग चुकी थी कि आज एक बड़ी घोषणा होगी.इंतज़ार चल रह था.सारे चैनलों को जगह दे दी गयी थी.सभी अपने कैमरे बंदूक की तरह ताने बेसब्री से जीं पी सिप्पी के आने की प्रतीक्षा कर राहे थे.रामू के होंठों पर संगीन मुस्कराहट तैर रही थी.रामू खुश होते हैं तो उनके होंठों की रंगत बदल जाती है.खुश होने पर सभी की आंखों से नूर टपकता है.रामू कि कोशिश रहती है कि कोई उनकी खुशी पकड़ ना पाए.हैं कुछ विचित्र बातें रामू के साथ.बहरहाल,उस दिन ऐतिहासिक घोषणा हुई कि रामू 'शोले' बनायेंगे.बताया गया कि आज जीं पी सिप्पी ने रामू को ये अधिकार दे दिए.

सारे चैनलों ने उस दोपहर और शाम रामू की फैक्ट्री से सीधा प्रसारण किया.ऐसा हंगामा हुआ कि हिंदी सिनेमा की तस्वीर बदलने की संभावना दिखने लगी.रामू भी इतरा रहे थे और जो कुछ मन में आ रहा था...बोल रहे थे.चवन्नी चकित है कि आम लोगों की तो छोड़िए...मीडिया के सक्रिय संवाददाताओं की स्मृति भी इतनी कमजोर हो सकती है.उस दिन रामू के कसीदे पढ़ रहे लोग '...आग'की रिलीज के बाद किसी दमकल अधिकारी की मुद्रा में नजर आ रहे हैं.क्या मीडिया को पता नहीं था और क्या उनके जरिए आम दर्शकों को नहीं मालूम था कि रामू क्या करने जा रहे हैं.अभी ऐसी हायतौबा मची हुई है मानो रामू ने कोई अपराध कर दिया हो.
रामू से अपराध हुआ है कि उन्होंने 'शोले' की रीमेक का दुस्साहस किया.वे इस फिऊम के साथ आम दर्शकों के रिश्त को नहीं आंक पाए.'शोले' हमारी लोकरुचि क हिस्सा है.कहते हैं किसी भी समाज के मिथक,किंवदती और लोककथाओं से छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए.रामू से यह गलती हो गई.अब वे उसी की सजा भुगत रहे हैं.चवन्नी को 'शोले' के '...आग' बनने का पूरा किस्सा मालूम है.चवन्नी अपने पाठकों को नहीं बताएगा तो किसे बताएगा,लेकिन थोड़ा सब्र करना होगा...


Comments

Anonymous said…
रामू के बचाव की नहीं...उन पर आक्रमण की जरूरत है.
raamu ki "Aga" ne raamu ke pichhali upalabdhiyon para prashnachhna lagaa diya hai. itane achchhe nirdeshak se yah ummid kaise kara sakate hain ki vah apani maulik soch ki jagah nakal ko tavajjo dega. yah unaki hi chhavi ko kharab kara raha hai. aba jaroorat hai ek anaye nirmaan ki jo unako purane roop men laane ke liye jaroori hai.

Popular posts from this blog

तो शुरू करें

फिल्म समीक्षा: 3 इडियट

फिल्‍म समीक्षा : आई एम कलाम