स्‍टैंड आउट करेगी 'मौसम'-शाहिद कपूर

-अजय ब्रह्मात्‍मज

समाज के बंधनों को पार करती स्वीट लव स्टोरी है 'मौसम'। मैं हरिंदर सिंह उर्फ हैरी का किरदार निभा रहा हूं। कहानी पंजाब के एक छोटे से गांव से शुरू होती है। हरिंदर की एयरफोर्स में नौकरी लगती है। जैसे-जैसे मैच्योरिटी के ग्राफ में अंतर आता है, आयत से उसका प्यार भी उतना ही खूबसूरत अंदाज लेता जाता है।

ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में 'मौसम' के शुद्ध प्यार से दर्शक जुड़ पाएंगे क्या?

कुछ साल पहले जब मैंने 'विवाह' की थी, तब भी ऐसे सवाल उठे थे कि क्या कोई पति ऐसी पत्नी को स्वीकार करेगा जिसका चेहरा झुलस गया हो? ऐसी फिल्में बननी कम हो गई हैं। मुझे लगता है कि 'मौसम' स्टैंड आउट करेगी। इसमें लड़का-लड़की मिलना चाहते हैं, लेकिन दूसरे कारणों से वे मिल नहीं पाते। दुनिया में कई ऐसी चीजें घटती हैं, जिन पर हमारा नियंत्रण नहीं रहता, लेकिन उनकी वजह से हमारा जीवन प्रभावित होता है।

फिल्म के प्रोमो में आप और सोनम एक-दूसरे को ताकते भर रहते हैं..मिलने की उम्मीद या जुदाई ही दिख रही है?

मिलना और बिछुड़ना दोनों ही हैं फिल्म में। 1992 से 2001 तक दस साल की कहानी है। छोटे शहरों में सत्रह-अठारह साल के लड़के-लड़की का मिल पाना ही बड़ी बात होती है। मुझे पहली बार एक लड़की पसंद आई थी, तो उससे जमकर बात करना मेरे लिए एक इवेंट रहा था। 'मौसम' में रोमांस और प्यार में मिलन के पहलू भी हैं।

दस सालों की इस कहानी में क्या अयोध्या विवाद से लेकर अमेरिका के व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर की घटना तक का बैकड्रॉप है?

आयत और हरेन्द्र के रिश्ते पर्सनल हैं, लेकिन उनके आसपास की घटनाएं हिस्टोरिकल व‌र्ल्ड इवेंट हैं। जिन्हें हम सभी ने महसूस किया है। वे घटनाएं कौन सी हैं..यह अभी नहीं बताऊंगा।

कुछ दृश्यों पर एयरफोर्स ने आपत्ति उठाई थी, उनके बारे में क्या कहते हैं? शूटिंग के दौरान एयरफोर्स बेस में बिताए पल कैसे रहे?

कुछ कम्प्यूटर ग्राफिक्स पोर्शन थे जिन्हें एडिट कर ठीक कर दिया गया है। लव स्टोरी में एयरफोर्स का काफी पोर्शन है। मेरे लिए एयरफोर्स बेस में 10 दिनों की शूटिंग का अनुभव बहुत ही यादगार रहा। ग्वालियर में एयरफोर्स बेस पर हमने शूट किया है। वहां मैंने बहुत कुछ सीखा जो जीवन में आगे काम आएगा। एयरफोर्स का जज्बा काबिले तारीफ है।

विमान उड़ाने का मौका मिला, कैसा अनुभव रहा?

छोटे फाइटर विमान उड़ाने का अनुभव मेरे लिए यादगार है। मुझे मिराज 2000 सिंगल इंजन और एफ-16 उड़ाने का मौका मिला। कमाल का अनुभव हुआ। थोड़े ही समय में एयरफोर्स की कई बारीकियां सीखीं एयरफोर्स में सभी डायनमिक लाइफ जीते हैं।

आप के लिए प्यार क्या है?

हम सभी को सच्चे प्यार की तलाश है। हम जब भी किसी रिश्ते में रहते हैं, तो चाहते हैं कि वह आम जिंदगी से बड़ा हो जाए। वह तलाश रहती है। उसी तलाश में हमारे रिश्ते बनते-बिगड़ते हैं। हम सभी को प्यार की ईमानदारी चाहिए होती है।

इस बीच आप परिपक्व हुए हैं। लुक में भी बदलाव आया है..?

मासूमियत अब भी है। 'कमीने' के समय मुझे मौका मिला कि मैं अपने शरीर पर मेहनत करूं और लुक बदलूं। मैं हर तरह के रोल निभाने के लिए तैयार हूं। उम्मीद है कि जल्दी ही एक मसाला एक्शन फिल्म भी करूंगा।

Comments

Popular posts from this blog

तो शुरू करें

फिल्म समीक्षा: 3 इडियट

फिल्‍म समीक्षा : आई एम कलाम