Search This Blog

Tuesday, August 21, 2018

सिनेमालोक : निक और प्रियंका : प्रशंसकों की आशंका


सिनेमालोक

 निक और प्रियंका : प्रशंसकों की आशंका

-अजय ब्रह्मात्मज

 अमेरिका के गायक निक जोनस और अमेरिका में नाम कमा रही भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का अभीरोकाहुआ है. शादी अभी दूर है. दोनों में से किसी नेअभी तक इसका संकेत नहीं दिया है.रोका’(मंगनी) हुआ है तो देर-सवेर शादी भी होगी. दोनों सेलिब्रिटी हैं. उनके सामने उनका भविष्य और कैरियर हैं. जाहिर सी बात है कि फुरसत पर सुविधा होने पर दोनों परिणय सूत्र में बंध जाएंगे. अभी कहना मुश्किल है कि शादी के बाद उनका आशियाना भारत में होगा या अमेरिका में? किसी भी देश को वे अपना स्थायी ठिकाना बनाएं. इतना तय है कि दोनों में से कोई भी कैरियर से संन्यास नहीं लेगा.दोनों एक-दूसरे की जरूरतों का ध्यान रखते हुए परस्पर मदद ही करेंगे.
निक जोनस और प्रियंका चोपड़ा के साथ होने से दोनों के परिजन और प्रशंसक खुश हैं. परिजनों को तो मालूम रहा होगा लेकिन प्रशंसकों के लिए इतनी जल्दबाजी में सब कुछ हो जाना हैरानी की बात है. अमूमन सेलिब्रिटी शादी जैसे बड़े फैसले में वक्त लगाते हैं. ज्यादा उन्हें अपने कैरियर का ख्याल रहता है. भारत में खुद को स्थापित करने के बाद प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिका के टीवी और फिल्म जगत में भी जोरदार दस्तक दी है. वहां उन्हें अभी और भी मंजिलें तय करनी है .वह भारत मैं हिंदी फिल्म भी कर रही हैं. उन्होंने अपने समय और फोकस को बहुत अच्छी तरह दोनों महाद्वीपों में बांट रखा है. दूसरी तरफ निक जोनस अभी अपने करियर की चढ़ाई पर हैं. उन्हें कामयाबी के अनेक पायदान चढ़ना है.इस पृष्ठभूमि में दोनों को बहुत सोच-समझकर अपने कदम उठाने होंगे. दोनों कामयाब होने के साथ इतने समझदार हैं कि वे अपने भविष्य विवाह को लेकर उचित निर्णय ले सकें.
 प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस  की उम्र में 11 साल का फर्क है. प्रेम और विवाह में ऐसे फर्क सचमुच कोई फर्क नहीं पड़ता. फिल्म  बिरादरी में अनेक जोड़ियों के बीच उम्र का यह फासला रहा है. दिलीप कुमार और सायरा बानो की उम्र में 22 सालों का अंतर है. असल चीज होती है मोहब्बत और समझदारी.  बाकी उम्र तो एक अंक मात्र है. फिर भी उन दोनों के बीच से उम्र का यह अंतर और पूर्व एवं पश्चिम से होने की वास्तविकता से उनके प्रशंसक आशंकित हैं.रोकाके दिन ही उनके घोर प्रशंसक  पत्रकार ने चिंता व्यक्त की,’ क्या लगता है? दोनों की शादी चल पाएगी?’ मैंने उनकी चिंता की वजह पूछी. उनके पास कोई ठोस आधार नहीं था फिर भी वे  उन आशंकित प्रशंसकों की चिंता ही जाहिर कर रहे थे,जिन्हें लगता है कि निक जोनस और प्रियंका चोपड़ा की शादी टिकने वाली नहीं है.
आज मिलेनियल पीढ़ी के इस दौर में रिश्ते स्थायी होने के पहले ही दरकने लगते हैं. ऐसा माना और कहा जाता है कि नई पीढ़ी त्याग और जिम्मेदारियों से भागती है. दबाव पड़ने पर वे एक-दूसरे का सहारा बनने के बजाय पहले मौके पर कन्नी काट लेते हैं. पिछली और पुरानी पीढ़ी ने मिलेनियल पीढ़ी के बारे में गलत धारणाएं बना रखी हैं. पीढ़ियों के अंतर के बीच पल रही ऐसी गलतफहमियां नई नहीं है. फिल्मों से ही उदाहरण लें अतीत में अनेक अभिनेत्रियों ने विदेशियों से शादी की और आज सुखी दांपत्य जीवन जी रही हैं. प्रीति जिंटा,सेलिना जेटली,श्रिया सरन और राधिका आप्टे का उदाहरण मौजूद है. प्रियंका चोपड़ा बुद्धिमान है.  खुद निक जोनस उनकी बुद्धिमत्ता के कायल हैं. हम आशंकाओं को किनारे रख कर हम तो यही चाहेंगे दोनों सुखी और संपन्न रहें.


No comments: