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आस्कर में आंग ली की नमस्ते

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-अजय ब्रह्मात्मज     पिछले हफ्ते आस्कर अवार्ड का लाइव टेलीकास्ट देश में देखा गया। इस बार भारत में इसके दर्शकों की संख्या बढ़ी। सोशल मीडिया नेटवर्क पर भी आस्कर अवार्ड पर काफी विमर्श हुआ। समारोह की रात (भारत में सुबह) के पहले से ही उत्साही भविष्यवाणियां कर रहे थे। सभी की अपनी ‘विश लिस्ट’ थी। इस बार एक अच्छी बात हुई थी कि आस्कर अवार्ड की विभिन्न श्रेणियों में नामांकित फिल्में भारत में देखी जा चुकी थीं। विदेशी प्रोडक्शन हाउस अब अमेरिका के साथ ही भारत में फिल्में रिलीज कर रहे हैं। मल्टीप्लेक्स और मैट्रो के दर्शकों का एक समूह हालीवुड की फिल्मों में रुचि लेता है। इस बार आस्कर के लिए नामांकित अधिकांश फिल्में अपने कंटेंट और लेखन के लिए सराही गई हैं। कहा जा रहा है कि हालीवुड में 2012 लेखकों का साल रहा। 2012 में हिंदी फिल्मों में भी लेखकों ने विविधता दिखाई है, लेकिन सारा क्रेडिट डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और कारपोरेट प्रोडक्शन हाउस ले गए।     आस्कर अवार्ड की विदेशी भाषा श्रेणी में हर साल भारत से एक फिल्म जाती है। नामांकन सूची तक भी ये फिल्में नहीं पहुंच पातीं। फिर भी हर साल भेजी गई फिल्मों को लेकर

क्या करीना और विद्या की लोकप्रियता बनी रहेगी?

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शादी के साइड इफेक्ट्स -अजय ब्रह्मात्मज     करीना कपूर और विद्या बालन की शादी के बाद उनके प्रशंसकों के मन को यह प्रश्न मथ रहा होगा कि क्या दोनों पहले की तरह फिल्मों में काम करती रहेंगी? अगर उनका फैसला हुआ तो क्या उन्हें पहले की तरह दमदार और केंद्रीय भूमिकाएं मिलती रहेंगी? सच कहें तो दर्शकों के स्वीकार-अस्वीकार के पहले फिल्म इंडस्ट्री के निर्माता-निर्देशक ही शादीशुदा अभिनेत्रियों से कन्नी काटने लगते हैं। सीधे व्यावसायिक कारण हैं। पहला, शादी के बाद न जाने कब ये अभिनेत्रियां मां बन जाएंगी और उनकी फिल्में कुछ महीनों के लिए अटक जाएंगी। दूसरा, शादी के बाद उनके पति (फिल्मी और गैरफिल्मी दोनों) उनकी दिनचर्या और प्राथमिकता को प्रभावित करेंगे। परिवार और पति की जिम्मेदारियों की वजह से वे शूटिंग में अनियमित हो जाएंगी। तीसरा, कहा जाता है कि शादीशुदा अभिनेत्रियों में दर्शकों की रुचि खत्म हो जाती है। वे अपने सपनों में शादीशुदा अभिनेत्रियों को नहीं चाहते। उनकी चाहत खत्म होने से निर्माता शादीशुदा अभिनेत्रियों को फिल्में देने से बचते हैं।     तीनों कारणों की जड़ में जाएं तो यह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री मे

अमृता राव से अजय ब्रह्मात्‍मज की बातचीत

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-अजय ब्रह्मात्मज     अमृता राव जल्दी ही सुभाष कपूर की फिल्म ‘जॉली एलएलबी’ में दिखाई पड़ेंगी। इस फिल्म में उन्होंने कस्बे की दबंग लडक़ी की भूमिका निभाई है। वह जॉली से प्रेम करती है, लेकिन उस पर धौंस जमाने से भी बाज नहीं आती। छुई मुई छवि की अमृता राव के लिए यह चैलेंजिंग भूमिका है। अमृता राव इन दिनों अनिल शर्मा की फिल्म ‘सिंह साब द ग्रेट’ की भोपाल में शूटिंग कर रही हैं। शूटिंग से फुर्सत निकाल कर उन्होंने झंकार से यह बातचीत की  ... - सुभाष कपूर की ‘जॉली एलएलबी’ कैसी फिल्म है? 0 इस देश में हम सभी को कभी न कभी कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ते हैं। सुभाष कपूर ने रियल सिचुएशन पर यह फिल्म बनाई है। यह फिल्म कोर्ट-कचहरी के हालात, देश के कानून और उसमें उलझे नागरिकों की बात कहती है। सुभाष कपूर फिल्मों में आने से पहले पत्रकार थे। उन्हें स्वयं कभी कोर्ट के चक्कर लगाने पड़े थे। वहीं से उन्होंने फिल्म का कंसेप्ट लिया है। यह फिल्म सैटेरिकल थ्रिलर है। - कोर्ट कचहरी के मामले में आप क्या कर रही हैं? 0 इस फिल्म की पृष्ठभूमि केस की है। मैं मेरठ की बड़बोली लडक़ी संध्या हूं। छोटे शहरों की दूसरी लड़कियों की त

हौले-हौले बदल रही है औरतों की छवि और भूमिका

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महिला दिवस विशेष -अजय ब्रह्मात्मज     पहले ‘द डर्टी पिक्चर’ और फिर ‘कहानी’ की कामयाबी और स्वीकृति से विद्या बालन को खास पहचान मिली। पुरुष-प्रधान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में दशकों से हीरो की तूती बोलती है। माना जाता है कि हीरो के कंधे पर ही फिल्मों की कामयाबी टिकी रहती है। विद्या बालन की दोनों फिल्मों से साबित हुआ कि हीरोइनें भी कामयाबी का जुआ अपने कंधे पर ले सकती हैं। पिछले साल आई श्रीदेवी की ‘इंग्लिश विंग्लिश’ भी इस बदलते ट्रेंड को पुष्ट करती है। गौरी शिंदे के निर्देशन में लंबे समय के बाद लौटीं श्रीदेवी की यह फिल्म उम्रदराज अभिनेत्री और किरदार के कई पहलुओं को उद्घाटित करती है। ‘इंग्लिश विंग्लिश’ का स्वर आक्रामक नहीं है, लेकिन चेतना नारी अधिकार और स्वतंत्रता की है। अपनी अस्मिता की तलाश की है। रानी मुखर्जी की ‘अय्या’ और करीना कपूर की ‘हीरोइन’ बाक्स आफिस पर कमाल नहीं दिखा सकीं, फिर भी दोनों फिल्में नायिका प्रधान हैं। दोनों में नायक गौण हैं और पुरुषों की भूमिका भी हाशिए पर है। लेकिन इनके साथ ही ‘कॉकटेल’ जैसी फिल्में भी आती हैं, जहां प्रेम हासिल करने के लिए आजादख्याल की वेरोनिका को अप

फिल्‍म समीक्षा : द अटैक्‍स ऑफ 26/11

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-अजय ब्रह्मात्मज -अजय ब्रह्मात्मज -अजय ब्रह्मात्‍मज  राम गोपाल वर्मा को सच्ची घटनाओं पर काल्पनिक फिल्में बनाने का नया शौक हुआ है। 'नॉट ए लव स्टोरी' में उन्होंने मुंबई की एक हत्या को सेल्यूलाइड के लिए चुना था। इस बार 26/11 की घटना को उन्होंने फिल्म का रूप दिया है। हालांकि 26 /11 की घटना को देश के दर्शकों ने टीवी पर लाइव देखा था। राम गोपाल वर्मा मानते हैं कि लाइव कवरेज और डाक्यूमेंट्री फिल्मों में फैक्ट्स होते हैं, लेकिन इमोशन और रिएक्शन नहीं होते हैं।               26/11 की ही बात करें तो गोलियां चलाते समय कसाब क्या सोच रहा था? या उसके चेहरे पर कैसे भाव थे। राम गोपाल वर्मा ने इस फिल्म में इमोशन और रिएक्शन के साथ 26/11 की घटना को पेश किया है। फिल्म की शुरुआत पुलिस कमिश्नर के बयान से होती है। उस रात की आकस्मिक स्थिति और उसके मुकाबले में मुंबई की सुरक्षा एजेंसियों की गतिविधियों के काल्पनिक दृश्यों से राम गोपाल वर्मा ने घटना की भयावहता और क्रूरता को प्रस्तुत किया है। 'द अटैक्स ऑफ 26/11' मुख्य रूप से वीटी स्टेशन, ताज होटल, लियोपोल्ड कैफे और कामा हास्पिटल में हुई गोल

निराश करती हैं गुलजार से अपनी बातचीत में नसरीन मुन्‍नी कबीर

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(इन द कंपनी ऑफ ए पोएट गुलजार इन कंवर्सेशन विद नसरीन मुन्नी कबीर) पढऩे के बाद ... -अजय ब्रह्मात्मज     भारतीय मूल की नसरीन मुन्नी कबीर लंदन में रहती हैं। हिंदी फिल्मों में उनकी गहरी रुचि है। पिछले कई सालों से वह हिंदी फिल्मों का अध्ययन कर रही हैं। लंदन के चैनल 4 टीवी के लिए उन्होंने हिंदी सिनेमा पर कई कार्यक्रम बनाए। 46 कडिय़ों की मूवी महल उनका उल्लेखनीय काम है। गुरुदत्त को उन्होंने नए सिरे से स्थापित किया। शुरू के मौलिक और उल्लेखनीय कार्यो के बाद वह इधर जिस तेजी से पुस्तकें लिख और संपादित कर रही हैं, उस से केवल पुस्तकों की संख्या बढ़ रही है। अध्ययन और विश्लेषण के लिहाज से इधर की पुस्तकें बौद्धिक खुराक नहीं दे पातीं। चूंकि हिंदी फिल्मों पर लेखन का घोर अभाव है, इसलिए अंग्रेजी में उनके औसत लेखन को भी उल्लेखनीय सराहना मिल जाती है।     हिंदी फिल्मों के स्टार, डायरेक्टर और अन्य महत्वपूर्ण लोगों को अंग्रेजी में बात करना जरूरी लगता है। अंग्रेजी के पत्रकारों और लेखकों के लिए उनके दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं, जबकि हिंदी का कोई अध्येता उनकी चौखट पर सिर भी फोड़ दे तो वे नजर न डालें। जी हां, य

on stage speeches and backstage interviews of oscar award winners 2

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ONSTAGE SPEECH CATEGORY: Costume Design SPEECH BY: Jacqueline Durran FILM: "ANNA KARENINA" Thank you to the Academy. This is absolutely overwhelming. And I’d like to accept it on behalf of the great team that worked with me on Anna Karenina. A wonderful director—Joe Wright. And fantastic producers at Working Title and my children for bearing with me. They’re completely oblivious to this. They’re fast asleep in England. BACKSTAGE INTERVIEW CATEGORY: Costume Design INTERVIEW WITH: Jacqueline Durran FILM: "ANNA KARENINA" Q.Congratulations to you.  This is your first Oscar win tonight? A.Yes. Q.How do you feel?  How are we feeling? A.Totally overwhelmed.  But absolutely delighted. Q.The costume design inside ANNA KARENINA, you    I haven't really seen a film go so much into the psyche of each character, and the costumes are so much more outwardly indicative of what the characters are going through.  How did you    how were you able to figu

on stage speeches and backstage interviews of oscar award winners

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Onstage Speech Transcript | 85th Academy Awards Actor in a Supporting Role ONSTAGE SPEECH CATEGORY: Performance by an actor in a supporting role SPEECH BY: Christoph Waltz FILM: "Django Unchained" Thank you. Thank you so much, Mr. De Niro, Mr. Arkin, Mr. Hoffman and Mr. Jones, my respect. My… my unlimited gratitude goes to Dr. King Schultz. That is, of course, to the creator and the creator of his awe-inspiring world – Quentin Tarentino. And I thank Jamie Foxx and Leo DiCaprio. Sam Jackson and Kerry Washington. I thank Harvey Weinstein and Amy Pascal. Stacey Sher. Reginald Hudlin and Pilar Savone. I thank Adam Schweitzer and Lisa Kasteler. And I thank my friends Jeff Dashnaw and Bill Clark who saved my neck. We participated in a hero’s journey – the hero here being Quentin. And you scale the mountain because you’re not afraid of it. You slay the dragon because you’re not afraid of it and you cross through fire because it’s worth it. I borrowed my character’

naman ramchandran on anurag kashyap

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नमन रामचंद्रन का यह लेख अनुराग कश्‍यप के निर्देशन और उनकी फिल्‍म गैंग्‍स ऑफ वासेपुर को समझने की नई दृष्टि देता है। यह लेख पत्रिका के sight and sound मार्च अंक में छपा है। अनुराग के आलोचकों और प्रशंसकों दोनों के निमित्‍त है यह लेख्‍ा... Naman Ramachandran Friday, 22 February 2013 from our March 2013 issue Keeping Bollywood routines at ironic distance, Anurag Kashyap’s sprawling, scintillating gangster saga could be the international breakout that Indian cinema has been waiting for. Anurag Kashyap first came to prominence in filmmaking circles for writing Ram Gopal Varma’s Satya (1998), one of Indian cinema’s best examples of the gangster genre. However, his feature-directing debut, the visceral abduction drama Paanch (2003), went unreleased; his next film, Black Friday (2004), a procedural about the 1993 Mumbai bomb blasts, was initially banned in India and re