2014 की दूसरी छमाही की 10 उम्‍मीदें


-अजय ब्रह्मात्मज
    हिंदी फिल्मों के सारे दिग्गज और पापुलर सितारों की फिल्में अगली छमाही में रिलीज होगी। जुलाई से दिसंबर के छह महीनों में हर महीना और हर त्योहार किसी न किसी सितारे के नाम सुरक्षित हो चुका है। पिछले कुछ सालों से यह ट्रेड सा बनता जा रहा है कि पापुलर स्टार अपनी फिल्में साल के उत्तरार्द्ध में लेकर आते हैं। ईद पर सलमान खान, दीवाली पर शाहरुख खान और क्रिसमस पर आमिर खान ने अपनी फिल्मों की रिलीज सुनिश्चित कर ली है। इनकी फिल्मों के एक हफ्ते पहले से एक हफ्ते बाद तक कोई भी फिल्म टक्कर में नहीं आती। वैसे इस बार रिलीज की तारीखों की मारामारी से कुछ फिल्में आगे-पीछे रिलीज होंगी। खानत्रयी के अलावा अक्षय कुमार, अजय देवगन, रितिक रोशन और सैफ अली खान की भी फिल्में रहेंगी। इनके अलावा नए सितारे रणवीर सिंह और रणबीर कपूर भी जोर आजमाईश करेंगे। रणबीर कपूर की तो फिल्में अगली छमाही में रिलीज होंगी।
1. पीके - राजकुमार हिरानी की ‘पीके’ पर सभी की निगाहें टिकी हैं। ‘3 इडियट’ की जबरदस्त कामयाबी के राजकुमार हिरानी फिर से आमिर खान के साथ आ रहे हैं। आमिर का परफेक्शन और हिरानी का डायरेक्शन एक बार फिर बाक्स आफिस पर जादू जगाएगा। अपनी हर फिल्म से कलेक्शन के नए रिकार्ड स्थापित कर रहे आमिर खान की ‘पीके’ से उम्मीद है कि यह ‘धूम 3’ से ज्यादा बिजनेस करेंगी। इस बार आमिर खान के साथ अनुष्का शर्मा हैं।
2.हैप्पी न्यू ईयर - शाहरुख खान के होम प्रोडक्शन की इस फिल्म की निर्देशक फराह खान हैं। ‘ओम शांति ओम’ की कामयाबी के सात सालों के बाद दोनों की जोड़ी फिर से साथ आ रही है। दीवाली के मौके  पर रिलीज हो रही शाहरुख खान की यह ग्यारहवीं फिल्म होगी। फराह खान की फिल्में मसाला और मनोरंजन से भरपूर होती हैं। उम्मीद की जा रही है कि शाहरुख खान इस फिल्म से ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ का रिकॉर्ड तोड़ेंगे और बाक्स आफिस पर अपनी पोजीशन मजबूत करेंगे।
3. किक - सलमान खान की ‘किक’ से उनके प्रशंसकों की आस बंधी है। 2014 के आरंभ में रिलीज हुई ‘जय हो’ ने वैसे तो 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था, लेकिन सलमान खान की लोकप्रियता के हिसाब से यह कलेक्शन औसत रहा। निर्माता साजिद नाडियाडवाला इस फिल्म से निर्देशक बने हैं। कहा जा रहा है कि वे इसके प्रचार में कोई कसर नहीं छोडेंगे। उनके प्रोडक्शन की ‘हीरोपंथी’ पिछली छमाही की हिट फिल्म रही है। ‘किक’ इसी ना की तमिल फिल्म की रीमेक है।
4. बैंग बैंग - रितिक रोशन और कट्रीना कैफ की ‘बैंग बैंग’ की शूटिंग अटक-अटक कर बढ़ती जा रही है। इस बीच रितिक रोशन और कट्रीना कैफ गैरफिल्मी वजहां से सुर्खियों में रहे हैं। दोनों की पिछली फिल्म ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ दर्शकों को पसंद आई थी। इस बार उनके रोमांस और केमिस्ट्री को दर्शक पर्दे पर देख सकेंगे। यह टाम क्रूज की फिल्म ‘नाइट एंड डे’ की हिंदी रीमेक है। इस फिल्म में डैनी डंजोग्पा खास किरदार निभा रहे हैं।
5. सिंघम-2 - रोहित शेट्टी और अजय देवगन की ‘सिंघम-2’ के बारे में कहा जा हा है कि पिछली ‘सिंघम’ से और बेहतर एवं प्रभावशाली होगी। लगातार कामेडी फिल्मों के बाद रोहित और अजय ने एक्शन फिल्म में भी बेंचमार्क स्थापित कर दिया था। इस बार फिल्म की कहानी मुंबई आ गई है। ‘सिंघम-2’ में अजय देवगन के साथ करीना कपूर आ रही हैं। उम्मीद है कि रोहित शेट्टी की यह फिल्म एक्शन और ड्रामा की वजह से दर्शकों की पसंद बनेगी।
6.  एक्शन जैक्सन - हालांकि इस फिल्म में अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा की हिट जोड़ी है। दोनों की पिछली फिल्म ‘सन ऑफ सरदार’ ने 100 करोड़ का बिजनेस किया था। फिल्म के निर्देशक प्रभुदेवा हैं। उनकी तीन हिंदी फिल्मों में से दो न 100 करोड़ से अधिक का कारोबार है। इस बार वे अजय देवगन के साथ एक्शन का कमाल दिखाएंगे। साथ में डांस तो रहेगा ही।
7. जग्गा जासूस - ‘बर्फी’ के बाद फिर से साथ आ रहे अनुराग बसु की इस फिल्म में कट्रीना कैफ भी हैं। रणबीर कपूर और कट्रीना कैफ को देखने की बेताबी दर्शकों में है। इस फिल्म से निर्माता बन रहे रणबीर कपूर ‘जग्गा जासूस’ जासूसी की करतबों से दर्शकों को मुग्ध करेंगे। डायरेक्टर-एक्टर की यह जोड़ी। मनोरंजन और बिजनेस के हिसाब से चमत्कार कर सकती है।
8 .  बांबे वेलवेट - अनुराग कश्यप की ‘बांबे वेलवेट’ के भी हीरो रणबीर कपूर हैं। यहां उनके साथ अनुष्का शर्मा हैं। साथ में पहली बार करण जौहर पूर्ण भूमिका में नजर आएंगे। वे इस फिल्म में निगेटिव किरदार निभा रहे हैं। छठे दशक की मुंबई की पृष्ठभूमि पर बन रही इस फिल्म से अनेक उम्मीदें हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की महंगी फिल्मों में से एक ‘बांबे वेलवेट’ पीरियड ड्राया को नए स्तर पर ले जाएगी।
9. किल दिल -  रणवीर सिंह और परिणीति चोपड़ा की ‘किल दिल’ के निर्देशक शाद अली हैं। यशराज फिल्म्स की ‘किल दिल’ में रणवीर सिंह का जोश और परिणीति चोपड़ा की चंचलता के साथ अली जादर का भोलापन भी रहेगा। मुंबई की पृष्ठभूमि पर बन रही इस फिल्म में गोविंदा भी एक अहम किरदार निभा रहे हैं।
10. फैंटम - सैफ अली खान और कट्रीना कैफ की ‘फैंटम’ आतंकवाद से संबंधित फिल्म है। 26-11 को मुंबई में हुए हमले और इंटरनेशनल आतंकवाद के रिश्तों की बात करती इस फिल्म के निर्देशक कबीर खान हैं। फिल्म के निर्माता साजिद नाडियाडवाला हैं। इस फिल्म की शूटिंग विदेशों के नए लोकेशन पर हुई है। बेरूत, लेबनान और तुर्की से होते हुए यह फिल्म कश्मीर भी पहुंचती है।


Comments

Popular posts from this blog

लोग मुझे भूल जायेंगे,बाबूजी को याद रखेंगे,क्योंकि उन्होंने साहित्य रचा है -अमिताभ बच्चन

फिल्‍म समीक्षा : एंग्री इंडियन गॉडेसेस

Gr8 Marketing turns Worst Movies into HITs-goutam mishra