बाक्स आफिस सालाना रिपोर्ट


-अजय ब्रह्मात्मज
     साल खत्म होने को है। अनुराग कश्यप की ‘अग्ली’ रिलीज हो चुकी है। पिछले हफ्ते राजकुमार हिरानी की ‘पीके’ रिलीज हुई। इस फिल्म ने आशा के अनुरूप कलेक्शन किया। हालांकि पहले दिन 26 करोड़ से कुछ अधिक के कलेक्शन से ऐसा लगा था कि दर्शकों ने फिल्म को पूरी तरह पसंद नहीं किया। टिकटों की ऊंची दर का मामला भी सामने आया। फिर भी ‘पीके’ ने शनिवार और रविवार को कामयाब फिल्मों की बढ़त दिखाई। शनिवार को फिल्म का कलेक्शन बढ़ कर 30 के लगभग हो गया और रविवार को तो ‘पीके’ ने 38 करोड़ का आंकड़ा छू लिया। फिल्मों के कलेक्शन में वीकएंड के तीन दिनों में ऐसी बढ़त दिखे तो माना जाता है कि वह फिल्म हिट होगी। ट्रेड पंडित कह रहे हैं कि ‘पीके’ हिट फिल्म है। इसने पलिे हफ्ते में 182 करोड1 का कलेक्‍शन कर नया रिकार्ड बना लिया है।अब देखना यह है कि वह कितनी बड़ी हिट होती है।
    2014 बाक्स आफिस के हिसाब से बहुत संतोषजनक नहीं रहा है। 2012 की 24 और 2013 की 25 की तुलना में 2014 में केवल 19 फिल्में ही कामयाब फिल्मों की श्रेणी में आ सकीं। इस साल केवल 8 फिल्में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर सकीं। बड़ी फिल्मों की असफलता ने ट्रेड को निराश किया। सफल फिल्मों ने भी उम्मीद के मुताबिक कारोबार नहीं किया। माना जा रहा था कि ‘पीके’ तीसरे दिन तो अवश्य ही 100 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर लेगी,लेकिन उसे भी चार दिन लग ही गए। हिंदी फिल्मों के सकल कारोबार में अपेक्षित बढ़त नहीं दिख रही है। ट्रेड पंडितों के मुताबिक बढ़त का प्रतिशत घट गया है। बहस चल रही है कि अगर फिल्म की लागत कम की जाए तो मुनाफे का प्रतिशत बढ़ सकता है। फिलहाल बड़े स्टारों को पारिश्रमिक के रूप में दी जाने वाली ऊंची रकम से नफा-नुकसान का संतुलन बिगड़ रहा है।
            ट्रेड पंडितों के मुताबिक पैकेजिंग और प्रचार का खर्च बढऩे से भी मुनाफे का अनुपात कम हुआ है। फिल्मों के कंटेंट पर सही ध्यान न देने से वीकएंड के बाद के दर्शक सिनेमाघरों में नहीं जाते हैं। देश में अभी तक वही फिल्में ज्यादा बड़ी सफल होती हैं,जिन्हें फैमिली दर्शक मिल पाते हैं। इस साल अच्छी बात यह रही कि युवा स्टारों ने सफलता की छलांग लगाई और वे पॉपुलर स्टारों की कतार में आ गए।

टॉप 10 हिंदी फिल्में
   फिल्म                 कलाकार                                       निर्देशक                        कलेक्शन करोड़ रुपयों में
1 .किक               सलमान खान,जैक्लीन फर्नांडिस       साजिद नाडियाडवाला          233 .00
2 .हैप्पी न्यूू ईयर शाह रुख खान,दीपिका पादुकोण     फराह खान                              203.30
3. पीके                आमिर खान,अनुष्का शर्मा            राजकुमार हिरानी                    182.00 जारी
4.बैंग बैंग            रितिक रोशन,कट्रीना कैफ           सिद्धार्थ आनंद                            181.03
5. सिंघम रिटन्र्स अजय देवगन,करीना कपूर खान     रोहित शेट्टी                           141.00
6. हॉलीडे            अक्षय कुमार,सोनाक्षी सिन्हा          ए आर मुर्गोदास                        112 .00
7.  जय हो          सलमान खान,डेजी शाह              सोहेल खान                                   111.00
8. एक विलेन     सिद्धार्थ मल्होत्रा,श्रद्धा कपूर           मोहित सूरी                                 105.50
9. 2 स्टेट्स       अर्जुन कपूर,आलिया भट्ट             अभिषेक वर्मन                            104.00
10. हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया वरुण धवन,आलिया भट्ट  शशांक खेतान                       76.81                     



Comments

sanjeev5 said…
शर्म की बात है की इनमे से एक भी फिल्म विश्व स्तर की नहीं है. अक्सर अब लोग करोड़ों की बात करते हैं. कहानी का नाम पर कूढ़ा और संगीत तो अब नादारद है. हम एक भी फिल्म ऐसी नहीं बना पाते जिसे देख कर हमें गर्व हो......

Popular posts from this blog

फिल्‍म समीक्षा : एंग्री इंडियन गॉडेसेस

लोग मुझे भूल जायेंगे,बाबूजी को याद रखेंगे,क्योंकि उन्होंने साहित्य रचा है -अमिताभ बच्चन

लंदन से इरफ़ान का पत्र