दिल्ली,लाहौर और मुम्बई पर बन रही फिल्में

भारत और पाकिस्तान के ये तीन महानगर हैं.लाहौर तो किसी ज़माने में शिक्षा और संस्कृति के साथ व्यापर का भी केन्द्र हुआ करता था.देश के विभाजन के साथ पंजाब का भी विभाजन हुआ और लाहौर लहूलुहान हो गया.आज तक लाहौर रिस रहा है.उस पर कभी और चर्चा करेगा चवन्नी...लेकिन चवन्नी क्यों चर्चा करे?

चवन्नी को पता चला है कि लाहौर की पृष्ठभूमि पर हिन्दी में तीन फिल्मों की तैयारी चल रही है.इनमें से दो फिल्मों की कहानी तो हीरामंडी के इर्द-गिर्द घूमती हैं और तीसरी का संबंध विभाजन से है.पूजा भट्ट की फिल्म हीरामंडी पर ही केन्द्रित है और इस में आशुतोष राणा फिर से एक खतरनाक खलनायक की भूमिका निभाने जा रहे हैं.उम्मीद है कि फ़रवरी में इस फिल्म की शूटिंग आरंभ हो जायेगी.संजय लीला भंसाली ने भी एक फिल्म प्लान की है.उनकी फिल्म में मुमकिन है रानी मुख़र्जी शीर्ष भूमिका निभाएं,संजय के व्यक्तित्व की तरह यह फिल्म अभी तक रहस्य में है.मालूम नहीं कब शुरू होगी फिल्म?लाहौर पर बन रही तीसरी फिल्म होगी राज कुमार संतोषी की.घोषणाएं करने में अव्वल संतोषी की फिल्म असगर वजाहत के नाटक जिस लाहौर नइ देख्या ... पर आधारित है.इस फिल्म के लिए संतोषी ने सैफ अली खान से बात की थी,लेकिन उनहोंने मन कर दिया है.मालूम नहीं रतन की माँ का रोल संतोषी किसे दे रहे हैं?इस नाटक को पढ़ते हुए गुलज़ार के मेरे अपने की मीना कुमारी याद आ जाती हैं.क्या है कोई अभिनेत्री जो मीना कुमारी का किरदार निभा ले?

चवन्नी अब बात करेगा दिल्ली की-दिल्ली पर भी तीन फिल्में बन रही हैं.दिली-६,चांदनी चौक टू चाइना और दिल्ली बेली.दिल्ली-६ की शूटिंग चालू हो गयी है.फ़िलहाल जयपुर में अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर के साथ राकेश मेहरा फिल्म के खास दृश्य वहाँ फिल्मा रहे हैं.दिल्ली-६ चांदनी चौक का पिन कोड है.निखिल अडवानी की चांदनी चौक टू चाइना भी चांदनी चौक से शुरू होगी.इस में अक्षय कुमार और दीपिका पादुकोन भी हैं. तीसरी फिल्म के निर्माता आमिर खान हैं और वे मुख्य भूमिका भी निभाएंगे .दिल्ली बेली वास्तव में दिल्ली की अंतड़ियों को खोलेगी.इस फिल्म को लिखा है अक्षत वर्मा ने और इसका निर्देशन स्वीडेन के रॉबर्ट कर रहे हैं मार्च से इसकी शूटिंग आरंभ हो जायेगी।

अब अंत में मुम्बई.मुम्बई तो लगातार हिन्दी फिल्मों में दिखती रही है,लेकिन कुछ ही फिल्मों में इसका चरित्र सामने आया है.युवा निर्देशक संजय झा की फिल्म चकाचक मुम्बई -अ क्लीन लव स्टोरी में मुम्बई अलग अंदाज में दिखेगी.मुम्बई पर ही मुम्बई मेरी जान भी बन रही है.इसमें आर माधवन और इरफान खास भूमिकाएं निभा रहे हैं.इसके निर्देशक कामथ हैं,जिनकी मराठी में बनी डोंबिवली फास्ट खूब चर्चित हुई थी.

Comments

Srijan Shilpi said…
इन फिल्मों की बहुत अच्छी ख़बर आपने सुनाई। इन महानगरों के चरित्र और मिजाज के अलग-अलग कोणों से जो अक्स इन फिल्मों में उभरेंगे, वे वाकई देखने लायक होंगे। इंतजार रहेगा।

Popular posts from this blog

लोग मुझे भूल जायेंगे,बाबूजी को याद रखेंगे,क्योंकि उन्होंने साहित्य रचा है -अमिताभ बच्चन

फिल्‍म समीक्षा : एंग्री इंडियन गॉडेसेस

Gr8 Marketing turns Worst Movies into HITs-goutam mishra